यहाँ दुल्हन को लेने बैलगाड़ी पर निकला दूल्हा, अनोखी बारात देख लोगों को याद आया गुजरा जमाना, देखें Video

राज्यों से खबर

बांदा: आधुनिकता और बढ़ते फैशन के दौर में चंद लोग ही ऐसे हैं जो आज भी अपनी पुरानी परंपराओं को बचाकर रखने का काम कर रहे हैं। हालांकि बांदा में जब एक बारात निकली तो लोगों को उनकी पुरानी परंपरा याद आ गई। किसान परिवार की ओर से परंपरागत तरीके से निकाली गई बारात फैशन के इस दौरान में मिसाल बनकर सामने आ रही है। आलम यह है कि लोग अब जगह-जगह इस बारात की चर्चा कर रहे हैं। बारात के फोटो और वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं।

बारात को निहारते रहे लोग

अनोखी बारात बांदा के बबेरू क्षेत्र में देखने को मिली। यहां पर दूल्हा बैलगाड़ी पर सवार होकर दुल्हनिया को लेने के लिए निकला। जब लोगों ने बैलगाड़ी पर निकल रही बारात को देखा तो वह उसे निहारते ही रहे। शादी के दौरान सनातन धर्म की सभी परंपराओं को विधि पूर्वक निभाया गया। गुजरे जमाने की परंपराओं का ध्यान रखने औ बैलगाड़ी पर इस तरह से बारात निकालने की लोगों के द्वारा जमकर सराहना की जा रही है। बारात में बैल के सींग पर तिरंगा की आकृति का कपड़ा भी लगाया गया था। इसी के साथ लोग सज-धजकर बैलगाड़ी पर सवार थे। किसान परिवार की इस अनोखी बारात को न ही तेल की बढ़ती कीमतों की चिंता थी और न ही प्रदूषण की।

बारात में शामिल लोगों में दिखा उत्साह

अनोखी बारात में तकरीबन 40 बैलगाड़ियों का काफिला देखकर लोग हैरान रह गए। बारात में लोगों ने देशी वेशभूषा के कपड़े भी पहन रखे थे। बारात में शामिल दूल्हे के द्वारा कहा गया कि वह पहली बार बैलगाड़ी पर बैठा हुआ है। लेकिन जिस तरह से अनोखे अंदाज में यह बारात निकाली जा रही है और लोग उसकी सराहना कर रहे हैं उसे देखकर वह काफी प्रसन्न है। वहीं बारात में शामिल अन्य लोगों में भी इन चीजों को लेकर उत्साह देखने को मिला। इस बारात में कई ऐसे लोग भी शामिल थे जिन्होंने जीवन में पहली बार बैलगाड़ी को न सिर्फ देखा था बल्कि उस पर बैठने का आनंद भी लिया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *