‘वो उत्तराखंड के गांव का लड़का…’, अजीत डोभाल के मुरीद हुए अमेरिकी राजदूत

खबर उत्तराखंड दुनिया की ख़बर देश की खबर

नई दिल्ली: भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के मुरीद हो गए हैं. उन्होंने डोभाल को न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय संपदा भी बताया.

गार्सेटी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डोभाल की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तराखंड के गांव का एक लड़का जो ना सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय संपदा भी बन गया. जब मैं अमेरिका और भारत के बीच की नींव को देखता हूं तो यह बहुत मजबूत लगती है. यह स्पष्ट है कि भारतीय, अमेरिकी नागरिकों को प्यार करते हैं और अमेरिकी नागरिक भारतीयों को प्यार करते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी अगले हफ्ते अमेरिका के दौरे पर होंगे. उनके इस अति महत्वपूर्ण दौरे से पहले अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन (Jack Sulliven) मंगलवार को भारत पहुंचे. उन्होंने पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर कई उम्मीदें जताते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति बाइडेन के साथ इस दौरे को लेकर आशान्वित हैं.

गार्सेटी ने कहा कि अमेरिका और भारत वैश्विक तरक्की में बराबर के भागीदार हैं. जब मैं भारत और अमेरिका के बीच की नींव देखता हूं तो यह बहुत मजबूत लगती है. यह स्पष्ट है कि भारतीय, अमेरिकीयों से अमेरिकी भारतीयों से प्यार करते हैं.

इसी कार्यक्रम में उन्होंने भारत में डिजिटल क्रांति की भी जमकर तारीफ की. गार्सेटी ने कहा कि जब मैं भारत में डिजिटल पेमेंट और वित्तीय तकनीक को देखता हूं तो मानता हूं कि हमने दुनिया को हिलाकर रख दिया है. एक गांव में एक चाय वाला भी अपने फोन में सरकार से सीधे पेमेंट लेता है.

इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन भी मौजूद थे, जिन्होंने भारत के एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की.

बता दें कि अगले हफ्ते प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच जो समझौते होंगे, उनकी अंतिम रूपरेखा के लिए सुलिवन भारत पहुंचे हैं.

खबर – साभार आज तक

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *