उत्तराखंड में योग दिवस की धूम, आमजन के साथ मंत्री, विधायकों ने किया योगाभ्यास

खबर उत्तराखंड

देहरादून: International Yoga Day 2023 पर आज विश्वभर में योग दिवस मनाया जा रहा है. योग के जरिये विश्वभर में निरोग रहने का संदेश दिया जा रहा है. भारत को योग गुरु कहा जाता है. यहां प्राचीनकाल से ही योग की परंपरा है. योग भारतीय सभ्यता और संस्कृति से जुड़ा है. जिसके कारण भारत में योग दिवस को लेकर खासा उत्साह देखा जाता है. बात अगर देवभूमि उत्तराखंड की करें तो, योग की नगरी ऋषिकेश से लेकर योग गुरु बाबा रामदेव सभी उत्तराखंड से ताल्लुक रखते हैं. भारत अगर योग का विश्व गुरु है, तो उत्तराखंड को योग की जननी कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. योग को लेकर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत दूसरे जिलों में भी गहमागहमी है. हर जगह मंत्री, विधायक, अफसर, अधिकारी योग दिवस के कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं.

रायपुर स्पोर्ट्स कॉलेज में खेल मंत्री ने किया योग

21 जून को देहरादून के रायपुर स्पोर्ट्स कॉलेज में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया. इसमें उत्तराखंड की खेल मंत्री रेखा आर्य सहित कई युवा खिलाड़ियों ने भाग लिया. ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की थीम के साथ आयोजित इस कार्यक्रम में युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने विभागीय अधिकारियों और खिलाड़ियों के साथ मिलकर योग किया. इस दौरान उन्होंने कहा योग भारत देश की प्राचीन धरोहर है. योग से तन के साथ मन भी स्वस्थ्य होता है. उन्होंने कहा आज प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से देश में और विदेश में भी योग को एक नई पहचान मिली है.

मसूरी में लोगों ने किया योगाभ्यास

मसूरी में विश्व योग दिवस के मौके पर भारतीय जनता पार्टी ने मसूरी टाउन हॉल पर योग दिवस मनाया. यहां योग ट्रेनर कोमल सेमवाल ने सभी को योग का अभ्यास कराया. इस मौके पर भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया. उन्होंने लोगों के साथ योगाभ्यास किया. मसूरी में विश्व योग दिवस पर विभिन्न जगहों पर योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया. मसूरी के ओकग्रेव स्कूल, गुरु नानक स्कूल सहित कई संगठनों ने विश्व योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित कर छात्रों और लोगों को योग के प्रति जागरूक कर रोज सुबह योग करने के लिये प्रेरित किया. भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि पांचवीं शताब्दी में पतंजलि ने शरीर व मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए योग विद्या करनी आरंभ की थी. स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है. इसलिए विद्यार्थी जीवन में योग के महत्व को समझना अनिवार्य है.

टिहरी में विधायक और अधिकारियों ने किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर टिहरी जिले में भी रौनक दिखाई दी. नई टिहरी में विधायक किशोर उपाध्याय, जिला अधिकारी डॉ सौरभ गहरवार, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, डीएफओ पुनीत तोमर, सीएमओ डॉ मनु जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने योग किया. इस मौके पर भाजपा विधायक किशोर उपाध्याय ने कहा कि हमारा सबसे मुख्य अंग फेफड़ा है. फेफड़ों के कारण ही हम जिंदा हैं. इस को स्वस्थ रखने के लिए हमें प्राणायाम, अनुलोम विलोम जरूर करने चाहिए. उन्होंने कहा हम सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और सतर्क रहना चाहिए.

नैनीताल के डीएसए खेल मैदान में योग

नैनीताल में भी हर्षोल्लास के साथ योग दिवस मनाया गया. नैनीताल के खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्री कि पत्नी मधु बघेल योग किया. कार्यक्रम में आयुक्त कुमाऊं मंडल दीपक रावत मुख्य अतिथि रहे. जिला पंचायत अध्यक्ष और आयुक्त कुमाऊं और विधायक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर योग महोत्सव का शुभारंभ किया. इस दौरान विधायक सरिता आर्य ने कहा सभी लोगों को योग अपने जीवन की दिनचर्या में लाने की आवश्यकता है. लोगों को केवल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नहीं, बल्कि पूरे साल भर योग करना चाहिए. जिससे रोगों को दूर किया जा सकता है. कार्यक्रम में नैनीताल के तमाम स्कूली बच्चों समेत सभी विभागों के कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे.

नैनी झील किनारे योग रहा आकर्षण का केंद्र

नैनीझील के किनारे छात्रों ने आसन लगा कर विशेष रूप से योग दिवस मनाया. नैनीताल में स्थानीय लोगों के साथ साथ नैनीताल घूमने आए पर्यटकों में भी योग को लेकर विशेष उत्साह दिखा. नैनीताल में कई जगहों पर लोग योग के विभिन्न आसन करते दिखे. नैन झील के किनारे डीएसबी परिसर के छात्रों और युवाओं ने भी योग किया. स्वच्छ वातावरण और खुले मौसम के बीच इन युवाओं ने योग किया.

हल्द्वानी में योग दिवस की धूम

विश्व योग दिवस के अवसर पर हल्द्वानी में भी लोगों ने योग किया. इसमें महिला और पुरुषों के साथ बच्चों ने भागीदारी की. योग दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार की प्रदर्शनी भी आयोजित की गई. कालाढूंगी विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के प्रदेश महामंत्री राजेंद्र सिंह बिष्ट के साथ कई लोगों ने योग किया. इस कार्यक्रम में बीजेपी के कई नेता और आम जन लोग मौजूद रहे. इस दौरान बीजेपी के प्रदेश महामंत्री राजेंद्र सिंह बिष्ट ने कहा भारत एक आध्यात्मिक देश है. साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव रखा. जिससे स्वीकार किया गया. 21 जून साल 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जिसके बाद से हर साल 21 जून योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है. इस साल 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.

बाबा बागनाथ की नगरी में योग दिवस

बागेश्वर में योग दिवस का मुख्य आयोजन जिले के तीन स्थानों में किया गया. जिला मुख्यालय के सरयू घाट, बाबा बागनाथ धाम के साथ गरुड़ के बैजनाथ मंदिर में योग का भव्य आयोजन किया गया. तीनों जगहों में योग के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे. बागेश्वर बाबा बागनाथ धाम सरयू घाट में जिलाधिकारी अनुराधा पाल, जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देवी ने योग दिवस का शुभारंभ किया. गरुड़ में योग दिवस का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख हेमा बिष्ट और एसडीएम राजकुमार ने किया. इस मौके पर तीनों जगहों पर अनेक लोग योग के लिए जुटे. जिले में आज हर जगह हर कोई योग के रंग में डूबा हुआ दिखा. इस दौरान सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, वृक्षासन, पाद हस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, बज्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, भुजंगासन, मकरासन, उत्तान पाद आसन, अर्ध हलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपालभाती, अनुलोम विलोम, नाड़ी शोधन, भ्रामरी का अभ्यास करने के साथ ध्यान लगाने का अभ्यास किया.

काशीपुर में ऐसा रहा योग दिवस

उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों के साथ साथ काशीपुर में भी योग दिवस मनाया गया. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर काशीपुर में रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान के प्रांगण में गलवालिया इस्पात उद्योग लि. के एसपीएनजी इंडोस्टार के द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया. रामनगर रोड स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में केवीएस प्रीमियर ग्रुप और पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में योग शिविर का आयोजन किया गया. इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर काशीपुर उपजिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह ने सभी को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा योग वर्तमान में हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है. योग के माध्यम से हम स्वस्थ तो रहते ही हैं, साथ ही हमारे अंदर आत्मविश्वास और ऊर्जा का संचार होता है. काशीपुर विधायक त्रिलोक सिंह चीमा ने इस मौके पर कहा कि योग के माध्यम से विश्व को यह संदेश देना है कि सारी दुनिया शांति के साथ एक साथ जिए. यही योग का उद्देश्य है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *