‘थूक’ से पता चलेगी प्रेग्नेंसी ! लॉन्च हुई Test Kit, जानें कहाँ मिल रही और कैसे करना है इस्तेमाल ?

दुनिया की ख़बर हेल्थ-फिटनेस

हेल्थ डेस्क: महिलाओं की गर्भावस्था का पता लगाने के लिए एक बहुत बड़ी रिसर्च सफल हो चुकी है। अब एक नई प्रेगनेंसी किट का इनोवेशन हो गया है जिसके जरिए इसका पता लगाना बेहद आसान हो चुका है। एक क्रांतिकारी प्रोडक्ट सामने आया है जो महिलाओं को सिर्फ उनकी लार से बता सकता है कि क्या वे गर्भवती हैं? यूके में यह प्रोडक्ट बाजारों में उतर चुका है। मेट्रो के मुताबिक सैलिस्टिक दुनिया का पहला ऐसा प्रोडक्ट है जो सिर्फ ‘थूक टेस्ट’ से प्रेग्नेंसी का पता लगा सकता है। इससे महिलाओं को पारंपरिक मूत्र-आधारित गर्भावस्था परीक्षणों का बड़ा विकल्प मिलेगा।

कहां मिल रही थूक टेस्टवाली ये प्रेगनेंसी किट

‘थूक टेस्ट’ आधारित ये प्रेगनेंसी किट फिलहाल यूके और आयरलैंड में उपलब्ध है। परीक्षण किट को जेरूसलम स्थित स्टार्ट-अप सैलिग्नॉस्टिक्स द्वारा विकसित किया गया है। कंपनी ने कहा कि यह कोविड टेस्टिंग किट बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक पर आधारित है। ये ऐसी प्रेगनेंसी टेस्ट किट है जो कहीं भी, कभी भी परीक्षण करने की क्षमता प्रदान करती है। इसके अलावा कई लोग इस परीक्षण अनुभव का हिस्सा बन सकते हैं।

नई प्रेगनेंसी किट का कैसे करें इस्तेमाल

अब अगर आपको प्रेंगनेसी परीक्षण करना है तो इस किट को लेकर आएं। एक महिला को थर्मोमीटर की तरह कुछ क्षणों के लिए अपने मुंह में इस फॉम वाली छड़ी को रखना होगा। ये किट अपनी लार का एक नमूना एकत्रित करती है। मेट्रो की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्टिक फिर इसे एक प्लास्टिक ट्यूब में स्थानांतरित कर देगी, जहां जैव रासायनिक प्रतिक्रिया होती है।

इस हार्मोन से पता चलती है प्रेगनेंसी

ये नई परीक्षण तकनीक पर आधारित है जो एचसीजी(hCG) का पता लगाता है। hCG गर्भावस्था के लिए विशिष्ट हार्मोन है जो भ्रूण के विकास के लिए गर्भाशय को तैयार करने में मदद करता है। इसके रचनाकारों का दावा है कि सैलिस्टिक अत्यधिक सटीक प्रारंभिक गर्भावस्था का पता लगाता है। परिणाम पांच से 15 मिनट के भीतर पढ़े जा सकते हैं, कंपनी का कहना है कि शुरुआती संकेत तीन मिनट में ही दिखाई देने लगते हैं।

टाइम्स ऑफ इजराइल की एक पुरानी रिपोर्ट के अनुसार, सैलिग्नॉस्टिक्स को पिछले साल यूरोपीय संघ में सैलिस्टिक के विपणन के लिए प्रमाणन प्राप्त हुआ था। इसने अमेरिका में उत्पाद बेचने के लिए एफडीए की मंजूरी के लिए भी आवेदन किया है। एक टिप्पणी करना सैलिग्नॉस्टिक्स ने 300 से अधिक महिलाओं – गर्भवती और गैर-गर्भवती महिलाओं पर क्लिनिकल परीक्षण करने के बाद उत्पाद लॉन्च किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *