‘बच्चे न देख रहे हों फोन में अश्लील साइट्स, डर है तो फोन मे ये सेटिंग्स करके आप हो जाएंगे चिंता मुक्त!

ज्ञान की खबर

न्यूज़ डेस्क : बच्चों के पास स्मार्टफोन का एक्सेस आजकल पहले से ज्यादा है. कोविड के दरमियान तो इसका इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही बढ़ा. इसके साथ बढ़ी चिंता. स्मार्टफोन के बेजा इस्तेमाल की. ऐडल्ट और 18 प्लस कॉन्टेन्ट के आसान एक्सेस की. कई बार ऐसा कॉन्टेन्ट गलती से स्मार्टफोन पर आ जाता है, तो कई बार बच्चों की जिज्ञासा उनको ऐसे कॉन्टेन्ट तक पहुंचा देती है. सवाल ये कि इससे बचना कैसे है? चलिए बताते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ खास सेटिंग्स करना होंगी. इसके बाद स्मार्टफोन पर 18 प्लस कॉन्टेन्ट नजर नहीं आएगा.

18 प्लस कॉन्टेन्ट स्मार्टफोन में आता कैसे है?

आप सोच रहे होंगे कि इसमें क्या नया. सर्च किया और काम खत्म. ठीक बात है. इंटरनेट पर सर्च कीजिए और अगर आपके नेटवर्क ऑपरेटर ने या फिर सरकार ने पॉर्न वेबसाइट को बैन नहीं किया हुआ है तो तमाम वेबसाइट ओपन हो जाती हैं. पॉर्न देखना या नहीं देखना आपका निजी मसला लेकिन इसके लिए एक उम्र तय है. तभी तो इसको 18 प्लस कॉन्टेन्ट कहते हैं. दिक्कत तब आती है जब यही स्मार्टफोन किसी बच्चे के हाथ लगता है.

अब ऐसा भी नहीं है कि बच्चे के हाथ स्मार्टफोन लगा और ऐडल्ट कॉन्टेन्ट स्क्रीन पर. दरअसल होता ये है कि अगर बच्चे ने किसी भी वजह से पॉर्न से मिलता जुलता की-वर्ड सर्च किया तो कई बार पॉर्न कॉन्टेन्ट वाले यूआरएल भी ओपन हो जाते हैं. इसके साथ बच्चों वाली जिज्ञासा तो है ही सही. माने कुछ नया जानने का कीड़ा. दोनों कंडीशन ठीक नहीं हैं क्योंकि बात बच्चों की है. ऐसे में क्या किया जाए. कहीं जाने की जरूरत नहीं बस कुछ सेटिंग्स कर डालिए-

# सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स का रुख कीजिए

# यहां ‘Private DNS’ सर्च कीजिए

# इसके अंदर आपको ‘Off’ ‘Auto’ और ‘Designated privat DNS’ के ऑप्शन नजर आएंगे

# तीसरे वाले ऑप्शन के अंदर ‘Modify’ का ऑप्शन दिखेगा

# इस पर क्लिक करके आपने टाइप करना है ‘family.adguard-dns.com’

# बस इतना करते ही उस स्मार्टफोन पर 18 प्लस कॉन्टेन्ट माइनस हो जाएगा. बोले तो एक्सेस नहीं होगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *