देवभूमि के साढ़े पांच साल के इस बच्‍चे ने सबको किया हैरान, Chess Player बनकर बनाई विश्व मे पहचान !

खबर उत्तराखंड दुनिया की ख़बर

हल्द्वानी : दीक्षांत स्कूल में यूकेजी कक्षा के छात्र साढ़े पांच वर्षीय तेजस तिवारी विश्व के सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने उन्हें सबसे कम उम्र का खिलाड़ी घोषित किया है। साथ ही जून में जारी हुई अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) की सूची में उन्हें 1149वीं रेटिंग प्राप्त हुई है। महासंघ ने इंटरनेट मीडिया पेज पर इसकी सूचना भी जारी की है।

पिता भी रह चुके शतरंज खिलाड़ी

तेजस तिवारी हल्द्वानी के सुभाष नगर क्षेत्र के रहने वाले हैं। उनके पिता शरद तिवारी सामाजिक कार्यकर्ता हैं और माता इंदु तिवारी गृहिणी हैं। उनके पिता ने बताया कि फिडे की ओर से उन्हें ईमेल मिला है। उनके पिता भी कुमाऊं विवि के शतरंज खिलाड़ी रह चुके हैं।

इधर, दीक्षांत स्कूल प्रबंधन ने बताया कि हाल ही में रुद्रपुर में हुई प्रथम स्व. धीरज सिंह रघुवंशी ओपन फिडे रेटेड शतरंज प्रतियोगिता में तेजस ने चार ड्रा और दो जीत के साथ फिडे रेटिंग प्राप्त की है। वह अब तक पांच राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिताओं में देवभूमि उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं

स्कूल के निदेशक समित टिक्कू ने छात्र तेजस की उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त किया है। कहा प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती है। स्कूल की प्रधानाचार्या प्राबलीन सलूजा वर्मा, श्वेता पांडे, अंजना सतवाल, किशन तिवारी, नीरज साह, निदेशक समित टिक्कू, अकादमिक निदेशक स्मृति टिक्कू ने उन्हें बधाई दी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *