डेंगू में कब होती है ब्लड चढ़ाने की जरूरत, कितनी होनी चाहिए प्लेटलेट्स और किन लोगों को है अधिक खतरा ? पढ़ें…

हेल्थ-फिटनेस

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में डेंगू पांव पसार रहा है. एडीज मच्छर के कारण होने वाली इस बीमारी के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. पश्चिम बंगाल से लेकर तमिलनाडु और दिल्ली-एनसीआर तक में ये बुखार परेशानी का कारण बन रहा है. इस बीमारी की वजह से मरीजों की जान भी जा रही है.डेंगू अधिकतर लोगों में कुछ दिनों में ठीक हो रहा है, लेकिन कुछ मरीजों में इस बुखार की वजह से प्लेटलेट्स का लेवल गिर रहा है. ऐसे में मरीज को ब्लड चढ़ाया जा रहा है, ताकि प्लेटलेट्स के लेवल को सही स्तर पर रखा जा सके, लेकिन इस बीच यह जानना भी जरूरी है कि डेंगू के मरीज में प्लेटलेट्स का लेवल कितना होना चाहिए. ये जानकारी इसलिए जरूरी है क्योंकि प्लेटलेट्स गिरने पर मरीज पैनिक में आ जाता है. जिससे काफी परेशानी हो सकती है.

कुछ लोगों को लगता है कि 1 लाख प्लेटलेट्स भी खतरे की बात है, लेकिन क्या ऐसा सही में है? आइए आपको डिटेल में बताते हैं कि प्लेटलेट्स कितनी होती है और कितने से कम होना खतरे का संकेत है. वैसे तो आम इंसान के शरीर में 3 से 4 लाख तक प्लेटलेट्स होती हैं. डेंगू में ये कम होकर 1 लाख या फिर 50 हजार तक हो जाती है, लेकिन ये खतरे की बात नहीं है. आइए डॉक्टर से जानते हैं कि प्लेटलेट्स कितनी होनी चाहिए और कम डेंगू का खतरा बढ़ जाता है.

10 हजार तक भी खतरा नहीं

गाजियबाद में डीएसओ डॉ .आर के गुप्ता Tv9 से बातचीत में बताते हैं कि अगर किसी मरीज की प्लेटलेट्स 50 हजार तक भी है तो चिंता की कोई बात नहीं है. खतरा तब होता है जब प्लेटलेट्स 10 हजार से कम होती है, हालांकि अगर किसी मरीज को ब्लीडिंग हो रही है तो डॉक्टर स्थिति के हिसाब से प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए कह सकता है.ऐसे में मरीज के लिए ब्लड की जरूरत पड़ती है.

लेकिन देखा जाता है कि कुछ लोग 1 लाख या 50 हजार प्लेटलेट्स होने पर ही घबरा जाते हैं. इसमें घबराने की जरूरत नहीं है. अगर डेंगू के गंभीर लक्षण नहीं है और ब्लीडिंग नहीं हो रही है तो 10 हजार प्लेटलेट्स होने पर भी कोई खतरा नहीं है. लोगों के लिए जरूरी है कि वह डेंगू के खतरनाक लक्षणों की जानकारी रखें. अगर ऐसी कोई परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें.

ये हैं डेंगू के खतरनाक लक्षण

मसूड़ों से खून आना

100 डिग्री से ज्यादा बुखार बने रहना

शरीर पर दाने निकलना

उल्टी –दस्त

इन लोगों को अधिक खतरा

छोटे बच्चे

बुजुर्ग

एड्स के मरीज

बीपी के मरीज

By TV9 Bharatvarsh via Dailyhunt 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *