खत्म हुआ इंतज़ार मार्केट मे आएगी उड़ने वाली कार ! लॉन्चिंग टाइम और प्राइस को लेकर ताजा अपडेट आया सामने

दुनिया की ख़बर

न्यूज़ डेस्क : फिल्मों में दिखने वाली फ्लाइंग कार अब लोगों के हाथ में होगी। हालांकि उड़ने वाली कार अब से पहले भी कई कंपनियां लॉन्च कर चुकी हैं, लेकिन अब यह आम लोगों की भी पहुंच में होगी। ताजा अपडेट के अनुसार, यह कार अगले साल मार्केट में आ जाएगी, जिसे कोई भी आम आदमी खरीद सकेगा। वहीं इस कार की कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपये होगी। अमेरिकन कंपनी पाइवटल हेलिक्स ने 2024 में इस कार को मार्केट में उतारने का फैसला लिया है, जो एक चार्ज में करीब 300 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

जून 2024 में मिलेगी डिलीवरी

कंपनी के अनुसार, वर्टिकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग (EVTOL) वाली इस इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी अगले साल जून में शुरू कर दी जाएगी। हाइब्रिड हेलिकॉप्टर जैसे डिजाइन वाली यह कार माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट नियमों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। कार्बन फाइबर से बनी यह कार करीब 13 फीट चौड़ी, 13 फीट लंबी और 5 फीट ऊंची होगी। वजन करीब 150 किलो होगा। वहीं इस कार का सबसे ज्यादा हिस्सा बैटरी होगी। इसे उड़ाने के लिए पायलट लाइसेंस की जरूरत भी नहीं होगी।

चीन की कंपनी ने बनाई थी कार

बता दें कि साल 2022 में चीन की इलेक्ट्रॉनिक एक्सपेंग इंक कंपनी ने उड़ने वाली कार बनाई थी, जो दुबई में लॉन्च हुई थी। X2 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग कार में 2 सीटे हैं। वहीं इस कार को 8 प्रोपेलर हवा में उठाते हैं। यह कार सिर्फ एक बटन से स्टार्ट होती है। इसमें सफर करने वाले लोग कड़ी मशक्कत किए बिना टेक ऑफ और लैंड कर सकेंगे। कार्बन-डाइ-ऑक्साइड का उत्सर्जन इस कार से नहीं होता। कार का वजन कम करने के लिए इसे पूरी तरह से फाइबर से बनाया गया है।

अमेरिका की कंपनी भी बना चुकी कार

एलेफ एयरोनॉटिक्स नाम कंपनी ने भी फ्लाइंग कार बनाई। इसे सितंबर 2023 में डेट्रॉइट ऑटो शो में पेश किया गया था। कार का प्रोटोटाइप मॉडल दुनिया को दिखाया गया था। इस कार को कानूनी मंजूरी मिल चुकी है। 2 सीटर वाली इस कार की कीमत लगभग 2 .46 करोड़ के आस-पास हो सकती है, लेकिन इसे लॉन्च कब किया जाएगा, अभी कंपनी ने यह क्लीयर नहीं किया है। यह इलेक्ट्रिक कार 200 मील तक जा सकती है। इसकी रेंज 110 मील होगी। कार उड़ते समय ड्राइवर स्थिर रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *