दशहरा पर 14 राज्यों में बारिश के आसार, 5 दिन में कोहरे से ढकेगा DELHI-NCR; IMD का लेटेस्ट अपडेट

देश की खबर राज्यों से खबर

नई दिल्ली: दिल्ली समेत अभी उत्तर भारत में ठंड शुरू हो चुकी है। आने वाले दिनों में विभाग ने सर्दी और बढ़ने का अनुमान जाहिर किया है। विभाग ने बताया है कि आने वाले 5 दिनों में लखनऊ और दिल्ली में कोहरा ज्यादा होगा। पंजाब, हरियाणा के साथ ही यूपी के कुछ इलाकों और बिहार में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। केरल और तमिलनाडु में भी बारिश की बात विभाग की ओर से कही गई है। दिल्ली में 24 अक्टूबर को मौसम साफ रहेगा।

मंगलवार को न्यूनतम 17.2 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस तापमान रह सकता है। सोमवार को भी न्यूनतम 17.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। विभाग की ओर से एयर क्वालिटी इंडेक्स 292 बताया गया है। जो खराब श्रेणी में आता है। बता दें कि 0-50 एक्यूआई को बेस्ट, 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को मीडियम एक्यूआई माना जाता है। वहीं, 201-300 को खराब और 301-400 को बेहद खराब माना जाता है। 401-500 की स्थिति को गंभीर वर्ग में रखा जाता है।

कई जगहों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट

विभाग की ओर से बताया गया है कि नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम में हल्की से मीडियम बारिश हो सकती है। कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट है। बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भी बारिश हो सकती है। कई जगहों पर यहां भी भारी बारिश की आशंका है। उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बादल बरस सकते हैं। चक्रवाती तूफान तेजी से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग की ओर से मछुआरों को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।

उनको समंदर में भीतर अधिक न जाने को कहा गया है। बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम अरब सागर में 25 अक्टूबर तक और पश्चिम मध्य अरब सागर में 25 अक्टूबर की रात तक जाने में परहेज करें। साइक्लोन के चलते पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार बन रहे हैं। शाम तक चक्रवात में तब्दीली की बात भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कही गई है। जिसके कारण इसका स्वरूप चेंज हो जाएगा। इसे हामून कहा जाएगा, यह नाम ईरान की ओर से दिया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *