रेल मंत्री ने दिया उत्तराखंड को दिवाली गिफ्ट, कोटद्वार से दिल्ली के बीच नई ट्रेन का संचालन शुरू, धामी ने दिखाई हरी झंडी :Video

खबर उत्तराखंड

कोटद्वार: उत्तराखंड के कोटद्वार से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के बीच आज 28 अक्टूबर से नई रेल सेवा की शुरू हो गई. नई रेल का शुभारंभ केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव और बीजेपी सांसद अनिल बलूनी ने दिल्ली से शनिवार शाम पांच बजे हरी झंडी दिखाकर किया. वहीं कोटद्वार-आनंद विहार रेल के शुभारंभ कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देहरादून से वर्जुअली जुड़े.

कोटद्वार से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के बीच नई ट्रेन चलाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया. साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पौड़ी गढ़लाव सांसद तीरथ सिंह रावत, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी और विधानसभा अध्यक्ष व कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूरी के प्रयासों की सराहना की.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि लंबे समय से कोटद्वार और दिल्ली के बीच ट्रेन के संचालन की मांग चल रही थी, अब कोटद्वार से दिल्ली बस के साथ ट्रेन से भी सुगम यात्रा हो सकेगी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से ट्रेन का नाम वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के नाम पर रखने का आग्रह किया है, ताकि उत्तराखंड का आम जन इस ट्रेन के साथ अपना और अधिक जुड़ाव महसूस कर सकें.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे में अभूतपूर्व काम हो रहे है. भारतीय रेल अपने स्वर्णिम युग की ओर बढ़ रहा है. 2014 के बाद से भारतीय रेल एक नए रूप में सबके सामने है. भारतीय रेलवे की रफ्तार भी पहले से कहीं अधिक बढ़ चुकी है. आत्मनिर्भरता और आधुनिकता के प्रतीक चिन्ह के रूप में वंदे भारत जैसी मेड इन इंडिया ट्रेनें रेल नेटवर्क का हिस्सा बन रही हैं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड के ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक रेल लाइन निर्माण से पहाड़ तक रेल पहुंचाने का सपना सच होने जा रहा है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उत्तराखंड के तीन रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. इसके साथ ही देहरादून से आनन्द विहार के बीच इसी वर्ष वन्दे भारत ट्रेन का संचालन होना बड़ी उपलब्धि है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *