CM धामी ने मुंबई में किया रोड शो, विभिन्न उद्योग समूहों के साथ किए ₹30200 करोड़ के MoU साइन, धामी ने की देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात

खबर उत्तराखंड

मुंबईः उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर राज्य सरकार न सिर्फ निवेशकों से बातचीत कर रही है. बल्कि, उत्तराखंड में निवेश के लिए उद्योगपतियों से एमओयू साइन कर समिट में आने का न्योता दे रही है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने मुंबई में रोड शो में हिस्सा लिया और विभिन्न उद्योग समूहों के साथ बैठक की. उन्होंने सभी निवेशकों को इन्वेस्टर समिट के लिए आमंत्रित भी किया. वहीं, सीएम धामी ने तमाम क्षेत्रों के उद्योग समूहों के बीच मुंबई में 30,200 करोड़ के एमओयू साइन किए.

मुंबई में सीएम धामी ने निवेशकों के साथ उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की. जिन उद्योग समूहों के साथ एमओयू (Memorandum of Understanding) साइन किए गए हैं, उनमें इमेजिका (थीम पार्क), आत्मंतन: (रिजॉर्ट), एसीएमई (सौर सेल विनिर्माण), CTRLs (डेटा सेंटर) पर्फेटी (नवीकरणीय ऊर्जा), लॉसंग अमेरिका (आईटी), क्रोमा एटोर, क्लीन मैक्स एनवायरो (नवीकरणीय ऊर्जा), साइनस (हेल्थ केयर) शामिल हैं. इसके अलावा कुछ अन्य फर्मों से भी बातचीत हुई है. जिनमें जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स, गोदरेज केमिकल्स, एस्टार भोजन, वी अर्जुन लॉजिस्टिक्स पार्क शामिल हैं.

अब तक हुए करार

वहीं, उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर सीएम धामी के नेतृत्व में अभी तक विदेशों (लंदन, बर्मिंघम, अबू धाबी, दुबई) में 4 इंटरनेशनल रोड शो किए जा चुके हैं. जबकि, देश में दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और मुंबई में रोड शो हो चुका है. दरअसल, 14 सितंबर और 4 अक्टूबर को दिल्ली में 26,575 करोड़, 26 और 27 सितंबर को ब्रिटेन में 12,500 करोड़, 17 और 18 अक्टूबर को यूएई में 15,475 करोड़ के निवेश का करार कर चुकी है.

इसके अलावा 26 अक्टूबर को चेन्नई में 10,150 करोड़, 28 अक्टूबर को बेंगलुरु में 4,600 करोड़ और एक नवंबर को अहमदाबाद में 24 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर करार हो चुका है. इसी कड़ी में मुंबई में हुए रोड शो के दौरान 30,200 करोड़ रुपए के एमओयू हुए हैं. उत्तराखंड सरकार ने अभी तक टूरिज्म हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, आयुष वेलनेस सेक्टर, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, फार्मा सेक्टर, फूड प्रोसेसिंग, रियल एस्टेट-इंफ्रा, पंप्ड स्टोरेज सेक्टर, ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी और ऑटोमोबाइल सेक्टर में तमाम कंपनियों से एमओयू साइन कर चुकी है.

वही, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि मुंबई देश की आर्थिक राजधानी ही नहीं, बल्कि भारत के विकास की अनूठी कहानी का एक प्रमुख हिस्सा भी है. जहां मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है तो वहीं उत्तराखंड देश की आध्यात्मिक राजधानी है. लिहाजा, इन दोनों राज्यों के बीच परस्पर समन्वय और साझेदारी जरूरी है. सीएम धामी ने कहा कि महाराष्ट्र खासकर मुंबई और उत्तराखंड एक दूसरे के पूरक हैं. किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए जहां आधुनिक तकनीक और प्रबंधकीय कौशल आवश्यक है तो वहीं आध्यात्मिक शक्ति और शांति भी अत्यंत आवश्यक है.

देवेंद्र फडणवीस से मिले सीएम धामी

सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड ने अपनी जीएसडीपी को अगले 5 सालों में दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके तहत सशक्त उत्तराखंड मिशन भी शुरू किया गया है. देहरादून में 8 और 9 दिसंबर को आयोजित होने वाला उत्तराखंड ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 2023 भी इसी मिशन का एक हिस्सा है. वहीं, सीएम धामी ने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से भी मुलाकात की.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *