लोगों से 138 रुपये क्यों मांग रही है कांग्रेस? क्या फंड की कमी से जूझ रही देश की सबसे पुरानी पार्टी?

राज्यों से खबर

नई दिल्ली. देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस की स्थापना को 138 साल पूरे होने जा रहे हैं. इसी के मद्देनजर कांग्रेस Donate for Desh अभियान शुरू करने जा रही है. इसी क्रम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 18 दिसंबर को अभियान की शुरुआत करेंगे. कांग्रेस के आधिकारिक X हैंडल से ट्वीट किया गया है-हम Donate for Desh के नाम से एक क्राउड फंडिंग कैंपेन शुरू करने जा रहे हैं, जिसे 18 दिसंबर, 2023 को कांग्रेस अध्यक्ष लॉन्च करेंगे.

क्या कहती है पोस्ट?
पोस्ट में आगे लिखा गया है-‘कांग्रेस के 138 वर्ष पूरे होने पर हम देशवासियों से यह अनुरोध करते हैं कि 138 रुपए, 1,380 रुपए, 13,800 रुपए जैसी राशि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए कांग्रेस के खाते में डालें, ताकि कांग्रेस एक बेहतर भारत के लिए काम कर सके.’ इसी के साथ कांग्रेस की तरफ से वेबसाइट और अन्य प्लेटफॉर्म की जानकारी दी गई है जिसके जरिए पैसे डोनेट किए जा सकते हैं.


कांग्रेस नेता अजय माकन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि हम लोगों से सिर्फ नाम और फोन नंबर की जानकारी लेंगे. माकन ने कहा कि ये हमारी कोशिश है कि देश के भीतर जो भी लोग पार्टी के साथ जुड़ना चाहते हैं, वो हमारी विचारधारा की लड़ाई में सहयोग दे सकते. हैं. जो लड़ाई हमारे नेता लड़ रहे हैं, उसमें देशवासी योगदान दे सकते हैं.

आती रही हैं फंड की कमी की खबरें
बता दें कि बीते कुछ वर्षों में कई बार ऐसी खबरें सामने आई हैं कि कांग्रेस पार्टी फंड की कमी से जूझ रही है. मई 2022 की एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस ने पार्टी ने लोगों के पास जाकर पैसे इकट्ठा करने का प्लान बनाया था. वहीं फरवरी 2021 की एक मीडिया रिपोर्ट कहती है-कांग्रेस पार्टी एक गम्भीर वित्तीय संकट से गुजर रही है और उसने अपने मुख्यमंत्रियों को एस.ओ.एस. भेजा है. रिपोर्ट में कहा गया कि पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में यह एक अहम मुद्दा था.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *