देख लीजिए, कैसे घूमती है धरती, अंतरिक्ष से कैद किया गया नज़ारा, अद्भुत है Video, आप भी देखें…

दुनिया की ख़बर

न्यूज़ डेस्क : आपने बचपन से ही किताबों में पढ़ा होगा कि धरती गोल है और ये अंतरिक्ष में लगातार घूमती रहती है. ये अपनी धुरी पर भी घूमती है और सूर्य का चक्कर लगाते वक्त भी आगे बढ़ती रहती है. ये ऐसी खगोलीय घटना है, जिसे हमने कभी अपने आंखों से नहीं देखा है न ही महसूस किया है. हालांकि अब इससे जुड़े हुए वीडियो ज़रूर सामने आने लगे हैं.

आपने धरती को गोल-गोल घूमते हुए देखा कभी नहीं होगा. तो चलिए आज धरती के घूमने का वीडियो और सबूत भी आपको दिखाते हैं. अंतरिक्ष में इंसान के कदम पड़ने के बाद वो अंतरिक्ष के रहस्यों का उद्घाटन करते हुए तमाम वीडियो हमें इंटरनेट पर दिख जाते हैं. ऐसा ही एक धरती के रोटेशन का टाइमलैप्स वीडियो हम आपको दिखा रहे हैं.

देखिए, कैसे घूमती है हमारी धरती!
धरती के रोटेशन वाले वीडियो को 19 जुलाई 2020 में क्रेटर नेशनल पार्क में कैद किया गया था. इसमें एक कैमरे को स्टेब्लाइज कर पूरे रोटेशन को कैप्चर किया गया. विज्ञान और खासकर स्पेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए वीडियो काफी ख़ास है. वीडियो को बनाने के लिए कैमरे को एक मोटर से कंट्रोल की गई रिग में फिक्स किया गया. अब मिल्की वे जैसे-जैसे घूम रहा था, उसका मूवमेंट इस कैमरे में कैद होता गया. इसमें तारे फिक्स हैं, लेकिन धरती पेड़-पौधों और पानी के साथ घूमती दिख रही है.

अद्भुत है वीडियो ….
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वीडियो को @CosmicGaiaX नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. इसके साथ कैप्शन दिया गया है – धरती अंतरिक्ष में घूमती हुई. वीडियो पर लोगों ने कमेंट करना शुरू कर दिया और कहा कि ये बहुत खूबसूरत है. वहीं एक यूज़र ने तो ये भी मज़ाक किया – इसीलिए मुझे दिनभर चक्कर आते रहते हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *