देश में तेजी से पैर पसार रहा है कोरोना का JN.1 वैरिएंट, अब तक 263 मामले दर्ज, सबसे ज्यादा केरल में संक्रमित

देश की खबर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 की वजह से भारत सहित कई देशों में संक्रमण की रफ्तार में बढ़ोतरी देखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 573 नए मामले आए हैं और एक्टिव मरीजों की संख्या 4,565 है। इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी तक कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 के कुल 263 मामले सामने आए हैं, जिनमें से करीब आधे मामले केरल में दर्ज किए गए हैं।

10 राज्यों- केंद्र शासित प्रदेशों में JN.1 वैरिएंट के केस

अभी तक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वायरस के जेएन.1  वैरिएंट की मौजूदगी पाई गई है। आईएनएसएसीओजी के मुताबिक, इन राज्यों में केरल (133), गोवा (51), गुजरात (34), दिल्ली (16), कर्नाटक (8), महाराष्ट्र (9), राजस्थान (5), तमिलनाडु (4), तेलंगाना (2) और ओडिशा (1) हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर में देश में दर्ज किए गए कोविड के 239 मामलों में जेएन.1 पाया गया है, जबकि नवंबर में ऐसे 24 मामले सामने आए थे।

 कई देशों से JN.1 के मामले लगातार सामने आ रहे हैं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जेएन.1 को इसके तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद इसे निगरानी में रखे जाने वाले स्वरूप के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन साथ ही सीमित उपलब्ध साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए जेएन.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में वैश्विक स्तर पर कम आंका है। हालांकि, हाल के सप्ताहों में कई देशों से जेएन.1 के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। केंद्र ने देश में कोविड-19 के मामलों और JN.1 वैरिएंट पाए जाने की संख्या में बढ़ोतरी के बीच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस पर लगातार नजर बनाए रखने को कहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *