पीएम मोदी ने नए साल में लक्षद्वीप को दी 1,156 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

देश की खबर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दक्षिण भारत में लक्षद्वीप और केरल के दौरे पर हैं। पीएम मोदी लक्षद्वीप में आज 1 हजार 150 करोड़ रुपए की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके बाद  वे केरल के लिए रवाना हो जाएंगे। बता दें कि पीएम मोदी दो जनवरी की दोपहर को ही लक्षद्वीप पहुंचे थे, उन्होंने लक्षद्वीप के अगत्ती में एक जनसभा को संबोधित किया था और रात यहीं गुजारी थी।

पीएम ने तमिलनाडु में कई योजनाओं का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने कल यानी मंगलवार को तमिलनाडु में रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्चतर शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी 19 हजार 850 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इससे पहले पीएम ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन भी किया था, जिसे 1100 करोड़ रुपए में बनाया गया है।

लक्षद्वीप के विकास के लिए काम कर रहे-पीएम मोेदी

पीएम मोदी ने लक्षद्वीप के अगत्ती में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा-देश का यह हिस्सा अनेक संभावनाओं से भरा है, लेकिन आजादी के बाद लंबे समय तक इसके विकास पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। शिपिंग यहां की लाइफ लाइन होने का बावजूद यहां का पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर ही रहा। यहां के लोगों को हेल्थ हो, शिक्षा हो, यहां तक की पेट्रोल डीजल के लिए भी बहुत परेशानियां उठानी पड़ती थी। इन सब चुनौतियों को अब हमारी सरकार दूर कर रही है। सरकार का प्रयास है कि गरीबों के पास घर हो, टॉयलेट हो, बिजली, गैस जैसी सुविधाओं से कोई भी वंचित न रहे।

पीएम ने कहा-अगत्ती सहित पूरे लक्षद्वीप के विकास के लिए भारत सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है। पिछले 10 सालों में यहां कई विकास योजनाएं पूरी हुई हैं। हमने मछुआरों को आधुनिक सुविधाएं दी हैं। यहां के मछुआरे अब तो टूना मछली का निर्यात भी होने लगा है, जिससे उनकी इनकम बढ़ने के रास्ते खुल गए हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *