बच्चे ना होने पर, चेकअप के दौरान सामने आई चौंकाने वाली बात, युवक अंदर से FEMALE भी था, MALE होने के साथ !

राज्यों से खबर

रीदाबाद: कुदरत जब मजाक करती है तो हैरान कर देती है. ऐसा ही एक मामला हरियाणा के फरीदाबाद से सामने आया है. एक शख्स की 5 साल पहले शादी हुई थी, वह कई बार ट्राई कर चुका था लेकिन वह पिता नहीं बन पा रहा था. इस समस्या को लेकर जब वह डॉक्टर के पास पहुंचा और चेकअप करवाया तो जो बात सामने आई, वो सुनकर उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई है. पता चला कि शख्स के शरीर में महिलाओं के ओवरी, यूट्रस और फैलोपियन ट्यूब जैसे अंग हैं. शख्स ने बताया कि उसकी उम्र 30 साल हो चुकी है, लेकिन उसे इसकी वजह से अब तक कोई दिक्कत नहीं हुई थी. उसका शादीशुदा जीवन ठीक चल रहा थी. बस बच्चा नहीं होने की वजह से वह परेशान था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टर्स ने इस मामले को रेयर बताया है. लेकिन, उन्होंने कहा कि दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिनमें मेल और फीमेल दोनों तरह के अंग विकसित हो जाते हैं. इसको सेंकडरी सेक्सुअल कैरेक्टर कहते हैं. डॉक्टर्स की इन अनावश्यक अंगों को शरीर से हटाया जा सकता है. इस शख्स के शरीर से रोबोटिक ऑपरेशन करके फीमेल ऑर्गन्स हटा दिए गए हैं.

डॉक्टरों ने बताया कि वह शख्स परसिस्टेंट मुलेरियन डक्ट सिंड्रोम (PMDS) से पीड़ित था. वो सामान्य रूप से पिता नहीं बना पाएगा. हालांकि, अगर वह पिता बनना चाहता है कि टेस्ट ट्यूब बेबी की माध्यम से ऐसा कर सकता है. शख्स के फीमेल ऑर्गन्स उसकी बॉडी से निकाल दिए गए हैं. उसकी शादीशुदा जिंदगी अब भी ठीक चलती रहेगी. जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर में ऐसे 300 से कम केस ही सामने आए हैं. ये काफी रेयर है. हालांकि, अगर देरी से इसका पता चले तो कैंसर का खतरा हो सकता है. इससे बचने का ऑप्शन रोबोटिक सर्जरी ही है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *