पता है कुत्ते क्यों खाते हैं घास ? वजह जान कर हैरान रह जाएंगे आप !

ज्ञान की खबर

न्यूज़ डेस्क: आपने देखा होगा कि कई बार कुत्ते अचानक से घास खाने लगते हैं. लेकिन वो ऐसा क्यों करते हैं क्या अपने कभी इसके बारे में सोचने की कोशिश की. अगर आपके घर में कुत्ता है या फिर आपको कुत्तों से लगाव है तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए.  दरअसल, कुत्ते अक्सर मांस, दूध, अंडा खाते हैं. इसके साथ ही वो हर चीज खाते हैं जो इंसान खाते हैं. इसलिए जब कोई कुत्ता घास खाने लगता है तो लोगों को यह देख कर अजीब लगने लगता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कुत्ते घास क्यों खाते हैं.

घास क्यों खाते हैं कुत्ते?

बहुत से लोगों को लगता है कि कुत्ते घास तब खाते हैं जब उनके पेट में गड़बड़ी होती है. यही वजह है कि कई बार कुत्ते घास खाने के बाद उल्टी कर देते हैं. हालांकि, ऐसा हर कुत्ता नहीं करता. कुछ डॉग्स ऐसे भी होते हैं जो घास खाने के बाद दूसरा खाना भी खाते हैं और आराम से रहते हैं. द गार्डियन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कोई कुत्ता तभी घास खाता है, जब वह कुछ ऐसा खा ले जिससे उसे गैस संबंधित समस्या होने लगे तब वो इसे ठीक करने के लिए घास खाते हैं. वहीं कुछ कुत्ते तब घास खाना पसंद करते हैं जब उन्हें अपने शरीर में फाइबर की कमी महसूस होती है. जबकि एक शोध के मुताबिक, ज्यादातर कुत्ते जब भूखे होते हैं और उन्हें खाने को कुछ नहीं मिलता तो वो घास खाते हैं.

क्या पालतू कुत्तों का घास खाना हर बार सही होता है?

गार्डियन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ शोध में पता चला है कि 80 फीसदी कुत्ते हर रोज घास खाते हैं. लेकिन क्या रोज घास खाना किसी भी पालतू कुत्ते के लिए सही होता है. इसमें दो पहलू हैं, अगर आपका कुत्ता रोज थोड़ा बहुत घास खाता है तो इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है. हालांकि, कुत्ते के घास खाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उस घास पर कहीं किसी तरह का कोई पेस्टिसाइड तो नहीं छिड़का गया है, अगर गलती से भी कुत्ते ने इस तरह का कोई घास खा लिया तो फिर उसकी तबियत बिगड़ सकती है और समय रहते उले इलाज नहीं मिला तो उसकी जान भी जा सकती है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *