यूपी के इन 16 जिलों मे खुलेंगे सैनिक स्कूल, एडमिशन के लिए यहाँ करना होगा रजिस्ट्रेशन !

राज्यों से खबर शिक्षा-नौकरी

लखनऊउत्तर प्रदेश के 16 जिलों में जल्द ही सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। सभी पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के आधार पर खोले जाएंगे। नए खुलने वाले सैनिक स्कूल राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, निजी या गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की ओर से संचालित स्कूलों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित कर बनाए या स्थापित किए जाएंगे।

रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी की ओर से राज्य सरकार को मिले पत्र के आधार पर शासन ने प्रदेश के उन सभी 16 जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है, जहां नए सैनिक स्कूल खोले जाने है।

चार वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने प्रदेश के हर मंडल में एक सैनिक स्कूल खोलने के लिए रक्षा मंत्रालय को अनुरोध पत्र भेजा था। रक्षा मंत्रालय ने उस अनुरोध पर अपनी सहमति दे दी है। बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि डीएम अपने जिलों में संचालित विद्यालयों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। सैनिक स्कूल खोलने के लिए जिले में चयनित शिक्षण संस्थान को रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी के वेबसाइट http;// sainikschool.ncog.gov.in पर रूल्स एण्ड रेगुलेशन्स-2022 फॉर न्यू सैनिक स्कूल्स के अनुसार रजिस्ट्रेशन / आवेदन करना होगा।

इन जिलों में खुलेंगे

आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, बस्ती, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, झांसी, देवीपाटन, अयोध्या, कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर, मिर्जापुर तथा वाराणसी

रक्षा मंत्रालय के हैं तीन सैनिक स्कूल

प्रदेश में रक्षा मंत्रालय की ओर से तीन सैनिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा हैं जो अमेठी, झांसी, मैनपुरी में है। इसके अलावा गोरखपुर में एक सैनिक स्कूल बनाने के लिए 90 करोड़ रुपये का प्राविधान राज्य सरकार की ओर से किया गया है। लखनऊ में यूपी सैनिक स्कूल का संचालन किया जा रहा है जो राज्य सरकार द्वारा संचालित है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *