क्या है गुड टच और बेड टच ? शिक्षिका ने छात्राओं को सिखाया, वीडियो हुआ वायरल, देखें Video

ज्ञान की खबर राज्यों से खबर

नई दिल्ली: ऐसे युग में जहां डिजिटल सामग्री का दौर है, एक वीडियो जो हाल ही में ट्विटर पर वायरल हुआ है, सभी सही कारणों से धूम मचा रहा है. @RoshanKrRaii द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में एक महिला शिक्षक अपने छात्रों को ‘अच्छे स्पर्श’ (Good Touch) और ‘बुरे स्पर्श’ (Bad Touch) की महत्वपूर्ण अवधारणा के बारे में शिक्षित करती हुई दिखाई दे रही है.

वीडियो में टीचर देखभाल करने वाले स्पर्श, जैसे सिर पर थपथपाना या गले लगाना, और एक हानिकारक स्पर्श जो शारीरिक या भावनात्मक रूप से चोट पहुंचा सकता है, के बीच अंतर समझाने के लिए सरल भाषा और संबंधित उदाहरणों का उपयोग कर रही है. उनका दृष्टिकोण न केवल जानकारीपूर्ण है, बल्कि सशक्त भी है, जो बच्चों को कभी भी अनुचित स्पर्श का अनुभव होने पर अपनी परेशानी ज़ाहिर करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

इस वीडियो की कैप्शन में लिखा है कि ,यह टीचर प्रसिद्ध होने की हकदार ऐसे भारत के सभी स्कूलों में दोहराया जाना चाहि। इसे जितना हो सके ,शेयर करें। इस वीडियो को डेढ़ मिलियन से अधिक बार देखा गया है जो इसकी व्यापक पहुंच और प्रभाव को प्रदर्शित करता है। इस वीडियो को वायरल होना स्कूलों में ऐसी शिक्षा के महत्व को रेखांकित करता है खासकर ग्रामीण और पिछले इलाकों में जहाँ इस तरह के ज्ञान तक पहुंच अक्सर सीमित होती है। कुछ यूजर्स ने भी सुझाव दिया की माता-पिता को अपने बच्चों को अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बारे में सीखने की पहल करनी चाहिए जो हमारे बच्चों की सुरक्षा में समाज की सामाजिक जिम्मेदारी को उजागर करता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *