77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह: पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, महंगाई की मार पर किया प्रहार, मिडिल क्लास की हो गई बल्ले-बल्ले, सुनें Video

देश की खबर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किला की प्राचीर से कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए भरसक प्रयास किये और जनता के इस बोझ को कम से कम करने के लिए आने वाले दिनों में भी प्रयास जारी रहेगा। देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है और पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को महंगाई ने दबोच कर रखा है। दुनिया अभी भी कोविड महामारी के प्रकोप से पूरी तरह उबर नहीं पाई है। युद्ध ने एक और समस्या पैदा कर दी है। दुनिया महंगाई की समस्या से जूझ रही है। महंगाई ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को जकड़ लिया है।

मिडिल क्लास की लगी लॉटरी

उन्होंने कहा कि हम भी दुनिया से जिन सामानों की जरूरत होती है, लाते हैं। हम सामान तो आयात करते हैं, साथ ही महंगाई भी आयात करते हैं। पूरी दुनिया को महंगाई ने जकड़ कर रखा है। मोदी ने कहा कि भारत ने महंगाई को नियंत्रित रखने के लिए भरसक प्रयास किए हैं। पिछले कालखंड की तुलना में हमें कुछ सफलता भी मिली है, लेकिन इतने से संतोष नहीं। दुनिया से हमारी चीजें अच्छी हैं, बस यही सोचकर हम नहीं रह सकते। मुझे तो मेरे देशवासियों पर महंगाई का बोझ कम से कम हो, इस दिशा में और भी कदम उठाने हैं। हम उन कदमों को उठाते रहेंगे, मेरा प्रयास निरंतर जारी रहेगा। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कम ब्याज पर आवास खरीदने की सुविधा प्रदान करने की भी घोषणा की। इसके लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

महंगाई की मार से जनता परेशान

बता दें कि जुलाई में खुदरा महंगाई बढ़कर 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इस दौरान मुख्य रूप से टमाटर और सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े। चालू वित्त वर्ष में पहली बार खुदरा महंगाई भारतीय रिजर्व बैंक के छह प्रतिशत के सहनशील स्तर को पार कर गई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित महंगाई जुलाई में बढ़कर 7.44 प्रतिशत हो गई, जो जून में 4.87 प्रतिशत थी। जुलाई 2022 में खुदरा महंगाई 6.71 प्रतिशत थी। सरकार ने आरबीआई को खुदरा महंगाई को 2-6 प्रतिशत के दायरे में रखने की जिम्मेदारी सौंपी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *