उत्तराखंड: डेंगू के खिलाफ स्वास्थ्य महकमा चलाएगा महाअभियान, स्वास्थ्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को लिखा पत्र

खबर उत्तराखंड

देहरादून: उत्तराखंड राज्य में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले को देखते हुए उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग प्रदेशभर में महाअभियान चलाने जा रहा है दरअसल, 15 अगस्त से शुरू होने वाले इस महाअभियान के तहत पूरे प्रदेश भर में फॉगिंग कराई जाएगी. स्वास्थ्य सचिव डॉ. राजेश कुमार ने देश और प्रदेश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए जनता की कुशल स्वास्थ्य की कामना की. साथ ही कहा कि वर्तमान समय में डेंगू और टाइफाइड जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं, लिहाजा सभी को सतर्क रहने की जरूरत है.

स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने जनता से अपील करते हुए कहा कि जागरूकता से किसी भी बीमारी से जंग जीती जा सकती है. ऐसे में प्रदेश भर में फैल रहे मौसमी बीमारियों जिसमे डेंगू, आई फ्लू, और टाइफाइड शामिल है.उससे अपने को बचाने के लिए सावधानियां बरतने की जरूरत है. साथ ही कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से 15 अगस्त को विशेष रूप से पूरे प्रदेश भर में फॉगिंग कराई जाएगी. जिससे बीमारियों के फैलने पर लगाम लगाई जा सकेगी.
स्वास्थ्य सचिव ने प्रदेश में बढ़ते डेंगू मरीजों को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भी भेजा है. जिसके तहत सभी जिलों के जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में भी फॉगिंग करने को कहा है. पत्र में स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि मानसून सीजन के आने के साथ ही डेंगू रोग के फैलने की संभावना बढ़ जाती है. यही वजह है कि वर्तमान समय में राज्य के देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और पौड़ी गढ़वाल से डेंगू संक्रमित मरीजों के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ऐसे में डेंगू महामारी का रूप न लें, इससे पहले इससे बचाव की कार्रवाई करने की जरूरत है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *