उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023: धामी अब इन तीन देशों का करेंगे दौरा, विदेशी निवेशकों को देंगे उत्तराखंड में निवेश का न्योता

खबर उत्तराखंड

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लंदन से लौटने के बाद अब पांच अक्तूबर से सिंगापुर और ताइवान के भ्रमण पर रहेंगे। वे निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश का न्योता देंगे। और, इसके बाद 16 अक्तूबर से दुबई के दौरे पर रहेंगे। धामी 25 सितंबर को ब्रिटेन के लंदन और बर्मिंघम के दौरे पर गए थे। शनिवार को वह वापस उत्तराखंड लौट आए। वे पांच से नौ अक्तूबर तक सिंगापुर-ताइवान के दौरे पर रहेंगे। उनके साथ कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत भी रहेंगे। सीएम इन दोनों देशों में बड़े घरानों के साथ चर्चा करेंगे। इसके बाद 16 से 20 अक्तूबर तक दुबई में रोड शो और निवेशकों संग सम्मेलन करेंगे। विदेश मंत्रालय से एनओसी मिल गई है। अगला लेख V ढाई लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य सरकार ने आठ-नौ दिसंबर को दून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट रखा है, जहां ढाई लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य हैं। इससे पहले सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपये के निवेश को धरातल पर उतारने का निर्णय लिया है।

आपदा प्रबंधन पर सेमिनार कराएंगे

विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर वर्ष भारी वर्षा और बर्फबारी से उत्तराखंड को आपदा का सामना करना पड़ता है। इसे ध्यान में रखकर हम विकास का एक मॉडल बना रहे हैं। इससे जुड़े पहलुओं पर मंथन को नवंबर में आपदा प्रबंधन पर सेमिनार भी आयोजित किया जा रहा है।

शिक्षा और स्वास्थ्य समेत कई सेक्टरों में निवेश

धामी ने ब्रिटेन दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि निवेशकों ने पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा, प्राकृतिक खेती सहित कई क्षेत्रों में निवेश की इच्छा निवेश में रुचि दिखाने वालों में अप्रवासी उत्तराखंडी भी हैं। ब्रिटेन में रह रहे अप्रवासियों की तारीफ करते हुए सीएम ने कहा कि वह अपनी संस्कृति से जुड़े हुए हैं। इससे ऐसा लग रहा था कि वे लंदन में नहीं, बल्कि उत्तराखंड ही में अपने भाई-बहनों से मिल रहे हों।

निवेशकों में रोमांचकारी पर्यटन को लेकर ज्यादा रुचि

धामी ने बताया कि पिछले दिनों नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम के दौरान करीब सात हजार 500 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले थे। इसके अलावा भी निवेश के इच्छुक लोग मिल रहे हैं। ब्रिटेन दौरे पर उन्होंने कहा कि निवेशकों ने मुख्य रूप से पर्यटन क्षेत्र में रुचि दिखाई है, जिसमें स्कीइंग, राफ्टिंग सहित रोमांचकारी पर्यटन शामिल है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *