PM मोदी और शेख हसीना ने किया 3 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, जानिए-क्या कुछ कहा: Video

दुनिया की ख़बर देश की खबर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन भारतीय सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। ये तीन परियोजनाएं हैं अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन और बांग्लादेश के रामपाल में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट-II। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में हमारा आपसी व्यापार लगभग तीन गुना हो गया है। इन 9 वर्षों की यात्रा में आज अखौरा-अगरतला रेल लिंक का उद्घाटन भी एक ऐतिहासिक पल है।

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन पर पीएम ने कहा भारत के पूर्वोत्तर राज्यों से बांग्लादेश का यह पहला लिंक है। इस लिंक के माध्यम से पूर्वोत्तर भारत के राज्य, बांग्लादेश के पोर्ट्स भी जुड़ेंगे। खुलना बांग्ला रेललाइन के बनने से अब बांग्लादेश का मोंगला पोर्ट रेलवे के रास्ते ढ़ांका और कोलकाता ट्रेड सेंटर से जुड़ गया है। खुशी है कि आज हमने मैत्री थर्मल पावर प्रोजेक्ट के दूसरे इनिंग का उद्घाटन किया।

ऊंचाईयां छू रहे रिश्ते-पीएम

PM नरेंद्र मोदी ने कहा यह खुशी की बात है कि एक बार फिर हम भारत-बांग्लादेश सहयोग की सफलता का जश्न मनाने के लिए जुड़े हैं। हमारे रिश्ते लगातार नई ऊंचाईयां छू रहे हैं। पिछले 9 वर्षों में हमने मिलकर जो काम किया है, वह इससे पहले के दशकों में भी नहीं हुआ था।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने सबका साथ सबका विकास के हमारी एप्रोच को बांग्लादेश जैसे हमारे निकटतम पड़ोसी मित्र के लिए भी प्रासंगिक माना है। बांग्लादेश का सबसे बड़ा विकास साझीदार होने पर हम गौरवान्वित महसूस करते हैं। पिछले 9 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए लगभग 10 बिलियन डॉलर की सहायता दी जा रही है। हमारे उपलब्धियों की लिस्ट इतनी बड़ी है कि उसकी व्याख्या करते हुए पूरा दिन निकल जाए।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने साथ मिलकर पुराने रुके हुए काम तो पूरे किए ही, लेकिन आज के कार्यक्रम की एक और विशेषता है। आज जिन तीन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया गया है उनका निर्णय भी हमने ही लिया है। इन्हें लोगों को समर्पित करने का सौभाग्य भी हमें ही मिला है। मैं हमारे संयुक्त प्रयासों की सफलता के लिए प्रधानमंत्री शेख हसीना जी का विशेष रूप से आभार प्रकट करता हूं।

क्या कहा शेख हसीना ने

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन पर पीएम शेख हसीना ने कहा, मैं दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए अपना आभार व्यक्त करती हूं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *