भास्कर खुल्बे ने की टनल रेस्क्यू ऑपरेशन के महारथी अर्नोल्ड डिक्स की तारीफ, डिक्स बोले- 41 जिंदगियां बचाकर खुश हूं: Video

खबर उत्तराखंड दुनिया की ख़बर देश की खबर

उत्तरकाशी (उत्तराखंड): उत्तरकाशी टनल दुर्घटना के 17वें दिन सुरंग में फंसे 41 मजदूरों का सफल रेस्क्यू हुआ तो भारत के साथ ही दुनिया भर में खुशी जताई गई. रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने के दूसरे दिन पीएमओ की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन को मॉनिटर कर रहे वरिष्ठ आईएएस भास्कर खुल्बे ने अपनी प्रसन्नता जताई. इस मौके पर भास्कर खुल्बे ऑस्ट्रेलिया से आए इंटरनेशनल टनलिंग एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स (International Tunneling Expert Arnold Dix) की तारीफ किए बिना नहीं रह सके.

भास्कर खुल्बे ने की अर्नोल्ड डिक्स की तारीफ

भास्कर खुल्बे ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अर्नोल्ड डिक्स के द्वारा शांतिपूर्वक काम करें, सावधानी से काम करें, ध्यानपूर्वक काम करें हमें सफलता जरूरी मिलेगी, कहे गए शब्द तब भी रेस्क्यू में लगी टीम को प्रेरणा दे रहे थे. अब भी उनके ये शब्द कानों में गूंज रहे हैं. भास्कर खुल्बे ने उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू को अंजाम तक पहुंचाने में मदद करने पर अर्नोल्ड डिक्स का धन्यवाद किया.

डिक्स बोले 41 जिंदगियां बचाना हमारी उपलब्धि

भास्कर खुल्बे द्वारा मिली प्रशंसा से इंटरनेशनल टनलिंग एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स अभिभूत नजर आए. डिक्स ने कहा कि हमने 41 लोगों की जिंदगी बचा ली, यही सबसे बड़ी बात है. उन्होंने कहा कि एक अभिभावक होने के नाते मैं 41 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू करने पर बहुत खुश हूं. डिक्स ने कहा कि हम क्या कर रहे हैं, हमें पता था. उन्होंने कहा कि भारत के सर्वश्रेष्ट इंजीनियर रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे थे. सेना और अन्य एजेंसियों ने बहुत शानदार किया, तभी ये सफलता मिली.

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी ने रेस्क्यू पूरा होने की दी बधाई

जब अर्नोल्ड डिक्स को बताया गया कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज (Australian Prime Minister Anthony Albanese) ने उन्हें उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी है तो उन्होंने कहा कि- थैंक्यू मिस्टर प्राइम मिनिस्टर. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया पीएम क्रिकेट के शौकीन हैं. यहां क्रिकेट का बहुत अच्छा माहौल है. मैं भी क्रिकेट का प्रशंसक हूं.

टनल के मंदिर में रोज प्रार्थना करते थे अर्नोल्ड डिक्स

जब अर्नोल्ड डिक्स से पूछा गया कि आप रोज भगवान से प्रार्थना कर रहे थे. आप क्या मांग रहे थे. उन्होंने जवाब में कहा कि ये पर्सनल है. मैं इसे नहीं बता सकता हूं. लेकिन जोर देने पर अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि मैंने अपने लिए कुछ नहीं मांगा. मैं भगवान से सुरंग के अंदर फंसे 41 लोगों की सकुशल बाहर वापसी की प्रार्थना कर रहा था. जब उनसे पूछा गया कि रेस्क्यू ऑपरेशन में क्या दिक्कतें आईं. इस पर डिक्स ने कहा कि अब सब कुछ सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है. 41 लोगों को टनल से बाहर निकाल दिया गया है, मैं बहुत खुश हूं.

भारत का शाकाहारी भोजन डिक्स को पसंद

अर्नोल्ड डिक्स से पूछा गया कि आपको भारत कैसा लगा. आपको भारत के लोग बहुत पसंद कर रहे हैं. इस पर इंटरनेशनल टनलिंग एक्सपर्ट और उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले डिक्स ने कहा कि ये मेरे लिए बहुत शानदार प्रश्न है. उन्होंने कहा कि भारत का शाकाहारी भोजन बहुत शानदार है. मुझे ये भोजन बहुत पसंद आया. मैं ऑस्ट्रेलिया में ऐसा भोजन नहीं बना सकता हूं.

पूजा के लिए फूल देने वाली महिला का डिक्स ने जताया आभार

अर्नोल्ड डिक्स से जब पूछा गया कि क्या वो अपने परिवार के साथ फिर भारत आना चाहेंगे. उन्होंने कहा कि पुणे में एक शादी समारोह में शामिल होना है. हम वहां आ सकते हैं. डिक्स ने उस महिला की बहुत तारीफ की जो उन्हें रोज प्रेयर करने के लिए अपने बगीचे से फूल देती थी. डिक्स ने कहा कि उन्हें यहां रेस्क्यू ऑपरेशन का हिस्सा बनकर अच्छा लगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *