‘लक्षद्वीप का साइज छोटा, लेकिन यहां के लोगों का दिल बड़ा…’, बोले PM मोदी

देश की खबर राज्यों से खबर

कवरत्ती: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मुस्लिम बहुल लक्षद्वीप के दौरे पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह द्वीपसमूह छोटा है, लेकिन इसका दिल बड़ा है. पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश में 1,150 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने कहा कि वह लक्षद्वीप में मिल रहे प्यार और आशीर्वाद से अभिभूत हैं.

पीएम मोदी ने परियोजनाओं को एक समारोह में लॉन्च किया, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों द्वीपवासियों ने भाग लिया. परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने केंद्र की पिछली गैर-भाजपा सरकारों पर कटाक्ष किया और कहा कि दशकों से उनकी एकमात्र प्राथमिकता अपने स्वयं के राजनीतिक दलों का विकास था.

पिछली सरकारों पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री ने कहा कि दूर-दराज के राज्यों, सीमावर्ती इलाकों या समुद्र के बीच वाले इलाकों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. ऐसे क्षेत्रों के विकास के लिए अपनी सरकार के उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 सालों में हमारी सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों और समुद्र के किनारे के स्थानों को अपनी प्राथमिकता बनाया है.

100 गुना बढ़ जाएगी इंटरनेट स्पीड

पीएम मोदी ने कहा कि 2020 में उन्होंने गारंटी दी थी कि अगले 1 हजार दिनों के अंदर तेज इंटरनेट सुविधा मिलेगी. आज कोच्चि-लक्षद्वीप सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है. अब, लक्षद्वीप में इंटरनेट 100 गुना अधिक गति से उपलब्ध होगा. बता दें कि पीएम मोदी ने अगस्त 2020 में दिल्ली के लाल किले में अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में इस परियोजना की घोषणा की थी. इस परिवर्तनकारी पहल का उद्देश्य लक्षद्वीप पर धीमी इंटरनेट गति की चुनौती पर काबू पाना है. अधिकारियों के मुताबिक इसके परिणामस्वरूप द्वीपों में इंटरनेट की गति 1.7 जीबीपीएस से 200 जीबीपीएस तक यानी 100 गुना से अधिक बढ़ जाएगी.

ऑप्टिकल फाइबर के जरिए जुड़ा लक्षद्वीप

उन्होंने कहा कि लक्षद्वीप अब पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से जुड़ा हुआ है, जो संचार बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि इससे द्वीपों में इंटरनेट सेवाएं, टेलीमेडिसिन, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, डिजिटल बैंकिंग, मुद्रा का उपयोग और साक्षरता बढ़ेगी.

LTTD संयंत्र का भी किया उद्घाटन

प्रधान मंत्री ने कदमत में निम्न तापमान थर्मल डिसेलिनेशन (LTTD) संयंत्र का भी उद्घाटन किया, जो हर दिन 1.5 लाख लीटर स्वच्छ पेयजल का उत्पादन करेगा. इसके अतिरिक्त, उन्होंने अगत्ती और मिनिकॉय द्वीपों के सभी घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) राष्ट्र को समर्पित किया.

इन प्रोजेक्ट्स की रखी आधारशिला

पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई अन्य परियोजनाओं में कावारत्ती में सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल है, जो लक्षद्वीप में पहली बैटरी समर्थित सौर ऊर्जा परियोजना है. उन्होंने कल्पेनी में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा के नवीनीकरण और एंड्रोथ, चेटलाट, कदमत, अगत्ती और मिनिकॉय के पांच द्वीपों में पांच मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों (नंद घर) के निर्माण की आधारशिला भी रखी.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *