बच्चा पैदा करने पर 2 लाख रुपये दे रहा ये देश, जानिए आखिर क्या है इसके पीछे का कारण

दुनिया की ख़बर

न्यूज़ डेस्क: इस वक्त जनसंख्या को लेकर दुनिया के तमाम देश परेशान हैं। कहीं इसमें लगातार कमी आ रही है, तो कहीं जरूरत से ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है। भारत की केंद्र सरकार एक तरफ जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने पर विचार कर रही है। तो वहीं जापान की सरकार लोगों को और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यहां तक कि बच्चा पैदा करने वाले माता-पिता को सरकार लाखों रुपये तक देने को तैयार है। सरकार का मानना है कि ऐसा किए जाने से देश में घटती जन्म दर को बढ़ाया जा सकता है। इसकी जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई है।


क्या है जापान सरकार की योजना?

जापान सरकार माता-पिता बनने वाले लोगों के अकाउंट में 420,000 येन यानी करीब 2 लाख रुपये भेज रही है। ये पैसे बच्चे को पैदा करने और उसकी देखभाल करने के लिए दिए जा रहे हैं। जापानी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान की सरकार इस रकम को बढ़ाकर 500,000 येन करने पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य विभाग ने ये भी कहा है कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस प्रस्ताव पर चर्चा करने वाले हैं। इसे अगले साल तक लागू किया जा सकता है।

जापान में काफी महंगी है डिलीवरी

जापान के लोगों का कहना है कि सरकार द्वारा दी जाने वाली यह राशि अभी बहुत कम है। उनका कहना है कि जापान में एक बच्चे की डिलीवरी पर करीब 473,000 येन खर्च किए जाते हैं। सरकारी मदद सिर्फ डिलीवरी में खर्च होगी। वहां माता-पिता को बच्चे को पालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *