सूरज में आई दरार, टूटा एक बड़ा हिस्सा, क्या होगा धरती पर असर? वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

दुनिया की ख़बर

न्यूज़ डेस्क: सूरज को लेकर वैज्ञानिकों ने एक हैरान करने वाली खोज की है. वैज्ञानिकों ने मालूम चला है कि सूरज का एक बड़ा हिस्सा टूट कर अलग हो गया है. इस पूरी घटना को नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने रिकॉर्ड किया है. बताया जा रहा है कि सूरज का एक बड़ा हिस्सा अपनी तरह से अलग हो गया है. ये टूटा हुआ हिस्सा अभी भी सूरज के चारों ओर चक्कर लगा रहा है. अब वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह घटना क्यों और कैसे हुई. इस घटनाक्रम के बाद से वैज्ञानिक उत्साहित भी हैं और चिंतित भी. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह टूटा हुआ हिस्सा एक बवंडर की तरह सूर्य के चारों ओर घूम रहा है.

मौसम भविष्यवक्ता डॉ तमिता स्कोव ट्विटर पर इस अनोखी घटना का एक वीडियो भी शेयर किया था. बता दें कि सूरज सोलार फायर या सोलार हीट का एक बड़ा सोर्स है. ये कभी-कभी पृथ्वी पर संचार को प्रभावित करता है, इसलिए वैज्ञानिक सूरज में हुए इस नए विकास से ज्यादा चिंतित हैं.

नासा के जेम्स टेलीस्कोप ने की बड़ी खोज

कुछ दिन पहले नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने इस अनोखी घटना को रिकॉर्ड किया था. वेदर फोरकास्टर तमिथा शोव ने सोशल मीडिया पर इस खोज की एक वीडियो शेयर की थी. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि सूरज का एक उत्तरी हिस्सा अपने मेन फिलामेंट से अलग हो गया है और एक बड़े भंवर की तरह सूर्य के चारों ओर घूम रहा है.

क्या होगा पृथ्वी पर असर

Spaceweather.com की एक रिपोर्ट की माने तो मंगलवार को एक मध्यम आकार के शक्तिशाली सोलर फ्लेयर की वजह से प्रशांत महासागर में एक शॉर्टवेव रेडियो ब्लैकआउट हुआ था. कोलोराडो के नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के उप निदेशक स्कॉच मैकिन्टोश का कहना है कि हर सौर चक्र में एक बार सूरज के 55 डिग्री लैटिट्यूड में कुछ अजीब हरकत होना असामान्य बात नहीं है. हालांकि एक्सपर्ट ने यह भी कहा कि उन्होंने इस नए भवंर जैसी घटना पहले कभी नहीं देखी.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *