कल से 3 दिवसीय दौरे पर दिल्ली जाएंगे धामी, नीति आयोग की बैठक मे करेंगे शिरकत, 28 मई को संसद के उद्घाटन में होंगे शामिल

खबर उत्तराखंड

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 26 मई को दिल्ली पहुंचेंगे. धामी 27 मई को नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे. सीएम बैठक में उत्तराखंड के विकास कार्यों का लेखा-जोखा रखेंगे. बैठक के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 28 मई को संसद के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे.

सीएम धामी का है तीन दिवसीय दिल्ली दौरा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का ये तीन दिवसीय दिल्ली दौरा होगा. सीएम धामी शुक्रवार 26 मई को दिल्ली पहुंच जाएंगे. 27 मई को नई दिल्ली में नीति आयोग की बैठक है. मुख्यमंत्री धामी नीति आयोग की बैठक में भाग लेंगे. 28 मई को देश की संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन कार्यक्रम है. सीएम धामी संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. इस तरह अगले तीन दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिल्ली में रहेंगे.

कांग्रेस पर बरसे सीएम धामी

कांग्रेस समेत 19 राजनीतिक दलों ने संसद के नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का बायकॉट किया है. इस पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नाराजगी जताई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आने वाले समय में राष्ट्र कांग्रेस और उसके सहयोगियों का बहिष्कार करेगा.

क्या है नीति आयोग

नीति आयोग यानी राष्‍ट्रीय भारत परिवर्तन संस्‍थान भारत सरकार का एक नया संस्‍थान है, जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया है. 1 जनवरी 2015 को नीति आयोग के सम्बन्ध में जानकारी देने वाला मन्त्रिमंडल का प्रस्‍ताव जारी किया गया था. नीति आयोग सरकार के थिंक टैंक के रूप में सेवाएं देता है. नीति आयोग, केन्‍द्र और राज्‍य स्‍तरों पर सरकार को नीति के प्रमुख कारकों के सम्बन्ध में प्रासंगिक महत्‍वपूर्ण एवं तकनीकी परामर्श उपलब्‍ध कराता है.

28 मई को है संसद की नई इमारत का उद्घाटन

देश की संसद भवन की नई इमारत बनकर पूरी तरह से तैयार है. 28 मई रविवार को इस बिल्‍डिंग का उद्घाटन होने जा रहा है. 28 मई को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. हालांकि संसद की नई इमारत को लेकर विपक्षी दलों की राजनीति भी जारी है. कांग्रेस समेत 19 दलों ने कार्यक्रम का बायकॉट किया है. 28 मई को ही वीर सावरकर की जयंती है. उनका जन्म 28 मई 1883 को हुआ था. इस साल 28 मई को उनकी 140वीं जयंती मनाई जाएगी.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *